WhatsApp Icon

Bihar Domicile Certificate Online Apply – बिहार निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ।

Rate this post

कहां जा रहे हो श्यामू बड़े उदास दिखाई पड़ रहे हो? कोई बात है क्या?

WhatsApp Channel पर जुड़े Join Now
Telegram Channel पर जुड़े Join Now
Instagram Join Now

अरे क्या बताऊं भैया मैं बिहार निवास प्रमाणपत्र  बनवाना चाहता हूँ, और इसके लिए मैं ऑनलाइन की दुकान पर नही जाना चाहता हूँ। मैं इस प्रमाण पत्र को घर बैठे बैठे ही बनवाना चाहता हूँ. इसलिए थोड़ा सा परेशान हूं।

अरे श्यामू इसमें परेशान होने की क्या बात है चलो मैं तुमको बताता हूं ना कि तुम किस तरीके से Bihar Domicile Certificate Online Apply घर बैठे बैठे कर सकते हो।

भैया क्या आपको इसके बारे में पता है ? हां श्यामू बहुत अच्छे से मुझे इसके बारे में पता है. और मैं तुमको भी बताने वाला हूं। आप सभी लोग भी इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िएगा और समझिएगा। आइये बिहार निवास प्रमाण पत्र बनवाने से पहले हमें इसके बारे में बहुत सी जरूरी बातें है जिसे जान लेना चाहिए।

Bihar Domicile Certificate Online Apply

बिहार निवास प्रमाण पत्र क्या है ?

जी हां हम बात कर रहे हैं बिहार निवास प्रमाण पत्र के बारे में श्यामू निवास प्रमाण पत्र किसी भी व्यक्ति का बहुत ही जरूरी दस्तावेज़ के रूप में काम आता है। जिसे बनाना हमारे लिए बहुत जरूरी है। बिहार निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता हमें बहुत से कामों में पड़ती ही रहती है। बता दें कि निवास प्रमाण पत्र को राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है. जिसके जरिए से नागरिक राज्य सरकार से विभिन्न लाभों का लाभ उठा सकते हैं। श्यामू मैं तुम्हे बता दूं कि बिहार में निवास प्रमाण-पत्र RTPS पोर्टल के जरिए तुम बना सकते हो, और इसके आलावा इस पोर्टल के जरिए तुम जन्म प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र एवं निवास प्रमाणपत्र के लिए भी आवेदन कर सकते हो।

बिहार निवास प्रमाण पत्र का उद्देश्य क्या है ?

श्यामू बिहार निवास प्रमाण पत्र बनवाने से पहले आओ जानते हैं. इस प्रमाण पत्र का उद्देश्य क्या है, राज्य के लोगो को अपना आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आदि बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे और वहाँ जाकर लंबी लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता है जिसके कारण लोगो के समय की भी बहुत बर्बादी होती है। इन्ही सब समस्याओ को देखते हुए राज्य सरकार ने ऑनलाइन सुविधा शुरू की है इस ऑनलाइन सुविधा के ज़रिये राज्य के लोग अपना आय जाति और निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए घर बैठे बैठे आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है पोर्टल के माध्यम से, आप कार्यालय में आए बिना दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिहार निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

अच्छा भैया बिहार निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए इसमें कुछ दस्तावेज की भी जरूरत पड़ेगी, मुझे तो पता भी नही है, तो अरे श्यामू इसमें तुम क्यों परेशान हो रहे हो। मैं हूँ ना आओ बताता हूँ कि बिहार निवास प्रमाण पत्र के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेगा। तो श्यामू नीचे दिये गए निम्नलिखित दस्तावेज होने तुम्हारे पास जरूरी है-

  • आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, आदि
  • बिजली बिल, पानी बिल, टेलीफोन बिल, आदि
  • जन्म प्रमाण पत्र की एक फ़ोटो कॉपी
  • निवास प्रमाणपत्र के लिए फॉर्म
  • आवेदक के पास बिहार में जमीन होने का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज कलर फोटो

बिहार निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं ? (Bihar Domicile Certificate Online Apply)

  • श्यामू अगर तुम बिहार निवास प्रमाण पत्र को ऑनलाइन बनाना चाहते हो, तो तुमको बिल्कुल भी चिंता लेने की जरूरत नही है. हमारे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप फॉलो करो-
  • सोहन जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए सबसे पहले तुमको आधिकारिक वेबसाइट – serviceonline.bihar.gov.in पर विजिट करना है।
  • उसके बाद श्यामू तुमको ऑनलाइन आवेदन अनुभाग में मौजूद “सामान्य प्रशाशन विभाग” पर क्लिक कर देना है।
  • अब तुनको आवास प्रमाण-पत्र के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर तुमको यह चुनना होगा कि तुम अपना प्रमाणपत्र कहाँ प्राप्त करना चाहते हो।
  • अब तुमको इसपे क्लिक कर देना है, इसके बाद तुम्हारे सामने आवदेन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • अब तुमको अपना नाम और मोबाइल नंबर पता, आदि सभी जानकारियों को भर देना है।
  • श्यामू आवेदन पत्र भरने के बाद, तुमको भविष्य के लिए एक आवेदन आईडी प्राप्त होगी।
  • इस आईडी की मदद से तुम अपने एप्लीकेशन का स्टेटस भी देख सकते हो।

सारांश

आज हमने इस आर्टिकल में बिहार निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं, इसके बारे में जानकारी दी है। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आई हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूट पाए।

Official Website – serviceonline.bihar.gov.in

Related Posts

Musk Empire Riddle of the Day September 12

Baboon Daily Combo 12 September

ChainCrops Daily Combo 12 September

Leave a Comment